बुंदेलखंड के दो गांवों को गोद लेगा ग्रामीण विकास संसथान
imgmain

झाँसी। ग्रामीण विकास संसथान बुंदेलखंड के चिरगांव और बबीना ब्लॉक से दो गाँवों को गोद  लेगा। इन गाँवों को ई विलेज के रूप में विकसित किया जायेगा। जो पूरे प्रदेश में एक मॉडल ग्राम होगे।

संस्था ग्रामीण विकास संस्थान के फाउंडर यशपाल सिंह यादव ने  एक प्रेस वार्ता में बताया कि यदि हम साम्प्रदायिक वैमनस्यता एवं जातिवाद से ऊपर उठकर देखें तो देश - प्रदेश में बहुत सारे काम हैं ऐसे हैं जिन्हें करके हम विकास के शिखर तक पहुँच सकते हैं । ऐसा ही एक प्रकल्प हम शुरू कर रहे हैं बुंदेलखंड के बबीना इलाके के दो अति पिछड़े गाँवों में । इन गांव को हम ई -विलेज बनाएंगे । जो पूरे प्रदेश में एक मॉडल ग्राम होगे। श्री यादव ने कहा कि साम्प्रदायिकता और जातिवाद में उलझे लोगों को सोचना चाहिए कि इन कामों से अपने देश और प्रदेश का विकास नहीं हो सकता । इसके लिए कुछ क्रिएटिव करने का जज़्बा चाहिए । हमने चुनाव के पहले वादा किया था कि हम बबीना के किसी गाँव को इतना विकसित करेंगे कि वो पूरे प्रदेश में मॉडल विलेज बनेगा । लेकिन उस वादे को हम भूले नही है।

यशपाल ने कहा कि बुंदेलखंड के बबीना इलाके के दो अति पिछड़े गांवों को हम अपनी संस्था ग्रामीण विकास संस्थान के माध्यम से गोद ले रहे हैं । इस गांव को हम ई विलेज/स्मार्ट विलेज बनायेगे। इसके लिए हम यहाँ के युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे । कंप्यूटर एजूकेशन प्रोग्राम के साथ ही यहाँ रोजगारपरक कार्यक्रम भी निरंतर चलाएंगे । गाँव की महिलाओं को गृह उद्योगों से जोड़ेंगे और उन्हें आत्म निर्भर बनाएंगे। गाँव में स्वच्छ पानी और वाटर हार्वेस्टिंग की तकनीक से लोगों को जोड़ेंगे । उन्नत खेती करने के उपाय और अच्छी फसलों की जानकारी के लिए समय समय पर कार्यशालाएं आयोजित की जायेगीं ।

उन्होंने कहाकि किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए हम देश के बड़े कृषि वैज्ञानिकों को यहाँ बुलाएँगे। पक्के मकान मुहैया कराएंगे। राजनैतिक विद्वेषों से ऊपर उठकर हम इन गांव में इतना विकास करने वाले हैं कि ये गाँव प्रदेश के मॉडल गाँव बनेगे। यशपाल ने कहाकि हम चुनाव हारे जरूर हैं लेकिन लोगों के दिल हमने जीते हैं । विकास को लेकर हमारी नीयत तब भी साफ़ थी और अब भी साफ़ है इसीलिए हमने अपनी संस्था के माध्यम से विकास करने का बीड़ा उठाया है।

Leave a comment

avatar.png
JimmiNil
11/28/2017 3:11:26 AM
DScfQE http://www.LnAJ7K8QSpfMO2wQ8gO.com