रामनवमी की पूर्व संध्या पर योगी कैबिनेट की प्रदेशवासियों को नौ सौगात
imgmain

यूपी  में भाजपा सरकार बनने के बाद  मुख्यम्नत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में कई  अहम् फैसले लिए गए. इनमे चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया किसानों की कर्जमाफी का फैसला भी शामिल है. योगी कैबिनेट  के इन फैसलों को रामनवमी की पूर्व संध्या पर प्रदेश वासियों के लिए नौ तोहफों के रूप में देखा जा रहा है. 

किसानों की कर्ज माफ़ी 

यूपी के सीएम आद‌ित्यनाथ ने यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद 17वें द‌िन कैब‌िनेट की पहली बैठक की। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। कैबिनेट की इस मीटिंग में किसानों का 1 लाख तक का फसली कर्ज माफ कर दिया गया। इसके तहत यूपी सरकार करीब 36 हजार करोड़ रुपये से ये कर्ज माफ करेगी। इस फैसले से राज्य के करीब 2  करोड़ 15 लाख किसानों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने ऋण निर्णय के बारे में जो कहा था उसको हमने मीटिंग में पारित किया। ये फैसला लघु और सीमांत किसानों के बारे में और फसली ऋण है। बीते साल सूखा पड़ा, ओला वृष्ट‌ि हुई और बाढ़ आई इससे किसानों को नुकसान हुआ। दो करोड़ तीस लाख किसान है उसमें 2.15 करोड़ लघु और सीमांत किसान है उनका 30729 करोड़ रुपए मंजूर हुआ है उस हिसाब से 1 लाख रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा। इसके साथ ही npa loan वाले किसानों के लिए फैसले किया गया है. ऐसे करीब  7 लाख किसान है जिनका लोन एनपीए बन जाता है लेकिन उनको भी वापस लेकर आना है उनके लोन का अमाउंट है 5630 करोड़ है। ये पूरा लोन राज्य सरकार ने माफ कर‌ दिया है। ये 36359 करोड़ टोटल अमाउंट है।

ये हैं योगी कैबिनेट के अहम् फैसले 

-गाजीपुर में मल्टीफेस‌िलिटी स्टेडियम बनाया जाएगा जिसकी लागत 6 करोड़ होगी। 

-गेहूं खरीद की फसल बहूत अच्छी हुई है इसको लेकर बहुत अहम फैसले लिए हैं। 5000 गेहूं खरीद के केंद्र चालू हों इसकी मॉनिटर‌िंग मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल के मंत्री करेंगे। गेहूं खरीद में 5 लाख और 8 लाख चरण की खरीद होती है। सरकार ने 80 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है। पहले चरण में 40 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य रखा है। सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर मांग ज्यादा है तो ज्यादा खरीद केंद्र खोले जाएं। इसके अलावा आलू किसानों को लेकर भी निर्णय लिए गए हैं. 

-एंटी रोमियो स्क्वायड प्रदेश में अच्छा काम कर रहा है। इसमें ध्यान रखा जाएगा क‌ि निर्दोषों को परेशान न करके गुनहगारों को सजा दिलाई जाए।

-नई उद्योग नीति अलग-अलग जगहों पर जाकर उद्योग नीत‌ि का अध्ययन क‌िया जाएगा फ‌िर यूपी में स‌िंगल व‌िंडो के माध्यम से अच्छी उद्योग नीत‌ि बनाई जाएगी। इस मंत्री समूह के अध्यक्ष ड‌िप्टी सीएम डॉ. द‌िनेश शर्मा होंगे।

-अवैध पशुवधशाला। 26 अवैध स्लाटर हाउस को बंद किया गया है और जहां-जहां अति उत्साह में अधिकारियों ने स्लाटर हाउस बंद कर द‌िए हैं वो नहीं बंद होंगे। सारे अवैध स्लाटर हाउस बंद किए जाएंगे। इस बारे में एलजीटी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सरकार फॉलो करेगी।

-अवैध खनन रोकने के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया।अवैध पशुवधशालाओं 26 अवैध स्लाटर हाउस को बंद किया गया है और जहां-जहां अति उत्साह में अधिकारियों ने स्लाटर हाउस बंद कर द‌िए हैं वो नहीं बंद होंगे। सारे अवैध स्लाटर हाउस बंद किए जाएंगे। इस बारे में एलजीटी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सरकार फॉलो करेगी। 


Leave a comment

avatar.png
JimmiNil
11/29/2017 2:03:27 AM
aYy3VE http://www.LnAJ7K8QSpfMO2wQ8gO.com