कानपूर कोल्ड स्टोरेज में धमाका 5 की मौत 6 दर्जन से अधिक जख्मी
imgmain

कानपुर के शिवराजपुर इलाके में बुधवार को कटियार कोल्ड स्टोरेज की बिल्डिंग तेज धमाके के साथ गिर गई। इसके बाद से अमोनिया का रिसाव लगातार जारी है। हादसे में मलबे तले दबे दर्जन भर लोगों को जिंदा बाहर निकाल लिया गया है, जबकि 5 लोगों के मारे जाने की खबर है। अब भी 70 से अधिक लोगों के मलबें तले दबे होने की संभावना जताई जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कटियार कोल्ड स्टोरेज में इस बार दो नए चेंबर बनाए गए थे। मौजूदा समय में लोडिंग का काम जारी था। अमोनिया सिलेंडर फटने से यह दर्दनाक हादसा हुआ है। यह भी सूचना मिली है कि इस बार आलू की पैदावार अधिक होने से तय क्षमता से अधिक स्टोरेज किया गया था। घटना की सूचना के बाद से प्रशासन लगातार राहत कार्य में जुटा हुआ है। सभी बड़े अधिकारी मौके पर बराबर नजर रख रहे है। हर संभव मदद के लिए प्रयास किया जा रहा है। वहीं कानपुर के बड़े अस्पताल हैलट में अलर्ट जारी है। 

खेत में काम कर रहे लोगों का कहना है, तेज धमाके से कोल्ड स्टोर की बिल्डिंग गिरी जिसके बाद भगदड़ मच गई। लोग मौके पर मदद करने के लिए दौड़े, लेकिन अमोनिया गैस के तेज रिसाव के चलते कोई नजदीक नहीं पहुंच सका। लोगों ने बताया पास जाने पर आंखों में तेज जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। इललिए काफी देर तक मदद करना संभव नहीं हुआ।

मलबे से अमोनिया के गैस सिलेंडर और भारी भरकम गैस क्वॉयल को मलबे से अलग कर किया गया है। प्रशासन द्वारा घटना के दो घंटे बाद तक उपयुक्त मदद मुहैया न कराने की बात कही जा रही है। जानकारी मिली है कि  घटना सुबह के लगभग 11 बजे हुई जबकि दोपहर दो बजे के बाद भी बाद भी प्रशासन मौके पर कोई तकनीकी टीम नहीं भेज पाया। वहीं घटना के बाद मौके पर जबरदस्त जमावड़ा लग गया। खबर मिलने पर डीएम और एसपी भी घटनास्थल पर पहुंचेे।

Leave a comment

avatar.png
JimmiNil
11/28/2017 2:08:45 AM
LgVcVm http://www.LnAJ7K8QSpfMO2wQ8gO.com